माननीय मुख्यमंत्री जी का संदेश

श्री योगी आदित्यनाथ
  • श्री योगी आदित्यनाथ
  • माननीय मुख्यमंत्री
  • उत्तर प्रदेश

नित नई तकनीक और आज की जरूरतों के अनुरूप शिक्षा प्रदान करना, डिप्लोगा एवं डिग्री धारक इंजीनियरों को रोजगार प्रदान करने में मदद करना हमारा कर्तव्य है।बदलते परिवेश और समय की मांग के मुताबिक हमें तकनीकी शिक्षा पर न केवल जोर देना होगा बल्कि इसे नित नए सोपान तय करने होंगे। हमें खुशी है कि प्राविधिक शिक्षा विभाग समय की इन चुनौतियों को स्वीकार करते हुए आगे बढ़ रहा है। मुझे पूरा विश्वास है कि सभी अधिकारी, कर्मचारी, इंजीनियरिंग और पॉलीटेक्निक कालेजों में आने वाले छात्र-छात्राओं को उच्च गुणवत्ता पूर्ण शिक्षा देंगे, जिससे उत्तर प्रदेश का युवा देश-विदेश में अपने राज्य का नाम रोशन कर सकें। उत्तर प्रदेश जैसे बड़े राज्य से देश को बड़ी उम्मीदें हैं। इन पर खरा उतरना हमारी जिम्मेदारी है। लखनऊ में स्थापित डॉ. ए.पी.जे. अब्दुल कलाम प्राविधिक विश्वविद्यालय जहाँ राज्य के निजी और सरकारी कालेजों का उचित मार्गदर्शन कर रहा है तो मदन मोहन मालवीय प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय, गोरखपुर नित नए कीर्तिमान स्थापित कर रहा है। यह आवासीय विश्वविद्यालय आगे और अच्छा करें, ऐसी मुझे उम्मीद हैं। शासन ने कानपुर के नामचीन संस्थान एच.बी.टी.आई. को विश्वविद्यालय का दर्जा देकर उसे और ताकतवर बनाया है, जिससे यह न केवल अपने नाम के अनुरूप प्रदर्शन कर सके, बल्कि कालेज की तरह ही विश्वविद्यालय की भी प्रतिष्ठा कायम करें।

मुझे अवगत कराया गया है कि लगभग चार लाख छात्र इंजीनियरिंग में पढ़ाई कर रहे हैं तो इससे कहीं ज्यादा पॉलीटेक्निक कालेजों में हैं। ये सभी रोजगारपरक कोर्स हैं। इन परिसरों में पढ़ाई का उचित माहौल बना रहेगा तो यहाँ से निकलने वाले छात्रों को रोजगार का संकट नही रहेगा।

हमें उच्च गुणवत्ता पूर्ण शिक्षा के सहारे देशी-विदेशी कम्पनियों को मजबूर करना होगा कि वे हमारे युवाओं को राजेगार देने के लिए हमसें सम्पर्क करें। यह हम सबकी जिम्मेदारी है कि आने वाली पीढ़ी को पढ़ाने के लिए शिक्षकों की नई पौध तैयार करें। उन्हें उच्च शिक्षा में पढ़ाई के लिए भी प्रेरित करना होगा। बड़ी संख्या में छात्र अभी बी.टेक. के बाद नौकरी की ओर आकर्षित होते है। अगर यह गति बनी रही तो नित नए खुल रहे कालेजों के लिए अच्छे शिक्षकों की तलाश बेहद मुश्किल होगी।

अंत में मै प्राविधिक शिक्षा विभाग से जुड़े शिक्षकों, अधिकारियों, कर्मचारियों और सभी छात्र/छात्राओं को शुभकामनाएं देता हूँ। आप सब कड़ी मेहनत करें और आगे बढ़े। प्रदेश और देश का नाम रोशन करें।